अभिप्रेरणा और परिभाषा || Motivation || abhiprerna paribhasha

अभिप्रेरणा(Motivation)
अभिप्रेरणा का अर्थ :-अभिप्रेरणा शब्द का अंग्रेजी समानार्थक शब्द ‘Motivation'(मोटिवेशन) जो की लेटिन भाषा के ‘Motum'(मोटम) या ‘Moveers'(मोवेयर) शब्द से बना है,जिसका अर्थ है ‘To Move’अर्थात गति प्रदान करना। इस प्रकार अभिप्रेरणा वह कारक है, जो कार्य को गति प्रदान करता है। दूसरे शब्दों में अभिप्रेरणा एक आंतरिक शक्ति है, जो व्यक्ति को कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।इसीलिए अभिप्रेरणा ध्यानाकर्षण या लालच की कला है, जो व्यक्ति में किसी कार्य को करने की ईच्छा एवं जिज्ञासा उत्पन्न करती है।शिक्षा एक जीवन पर्यन्त चलने वाली प्रक्रिया है तथा प्रत्येक क्रिया के पीछे एक बल कार्य करता है जिसे हम प्रेरक बल कहते है। इस संदर्भ में प्रेरणा एक बल है जो प्राणी को कोई निश्चित व्यवहार या निश्चित दिशा में चलने के लिये बाध्य करती है।

अभिप्रेरणा की परिभाषायें :-

1.  स्किनर के अनुसार, “अभिप्रेरणा सिखने का सर्वोत्तम राजमार्ग  है।”
2.  गुड  के अनुसार, “अभिप्रेरणा कार्य को आरम्भ करने , जारी रखने की प्रक्रिया है।”
3.  मैक्डूगल के अनुसार, “अभिप्रेरणा वे शारीरिक ओर मनोवैज्ञानिक दशाएं है, जो किसी कार्य को करने के लिए प्रेरित करती है।”
4.  वुडवर्थ के अनुसार, “अभिप्रेरणा व्यक्तियों की दशा का वह समूह है, जो किसी निश्चित उद्देश्य की पूर्ति के लिए निश्चित व्यवहार को स्पष्ट करती है।”
5.  गेट्स व अन्य के अनुसार, “अभिप्रेरणा प्राणी  के भीतर शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक दशा है, जो उसे विशेष प्रकार की क्रिया करने के लिए प्रेरित करती है।”

 

 

ये भी जरूर पढ़ें ⇓⇓

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top