आधुनिक हिंदी की प्रमुख रचनाएँ || hindi sahitya

दोस्तों आज की पोस्ट में हम आधुनिक हिंदी की प्रमुख रचनाएँ के बारे में चर्चा करने वाले है,ये रचनाएँ परीक्षा के लिए उपयोगी साबित होने वाली है ,आप अच्छे से इसे तैयार करें |

आधुनिक हिंदी की प्रमुख रचनाएँ

⇒सन् 1900 ई०
बेगुनाह का खून (उपन्यास) – गोपालराम गहमरी

⇒सन् 1901 ई०
काजर की कोठरी ( उपन्यास) – देवकीनंदन खत्री

⇒सन् 1902 ई०
निराला नकाबपोश ( उपन्यास)- हरे कृष्ण जौहर

⇒सन् 1903 ई०
भयानक खून (उपन्यास) – हरेकृष्ण जौहर

⇒सन् 1904 ई०
आदर्श दम्पति (उपन्यास)- लज्जाराम मेहता

⇒सन् 1905 ई०
तिलस्मी शीशमहल (उपन्यास)- किशोरी लाल गोस्वामी

⇒सन् 1906 ई०
इन्दुमती (कहानी)- किशोरी लाल गोस्वामी

⇒सन् 1907 ई०
अधखिला फूल — हरिऔध

⇒सन् 1908 ई०
पुतली महल (उपन्यास)- रामलाल वर्मा

⇒सन् 1909 ई०
चित्राधार, प्रेमराज्य, उर्वशी (काव्य) – प्रसाद
वेणुसंहार (नाटक)- बालकृष्ण भट्ट

⇒सन् 1910 ई०
शोकोच्छवास, अयोध्या का उद्धार (काव्य) – प्रसाद
इन्द्रजालिक जादु (उपन्यास)- गोपालराम गहमरी
सज्जन (नाटक) – जयशंकर प्रसाद

⇒सन् 1911 ई०
वभ्रुवाहन (काव्य) प्रसाद
भोजपुरी की ठगी (उपन्यास)- गोपालराम गहमरी

⇒सन् 1912 ई०
भारत भारती(काव्य) – मैथिलीशरण गुप्त
जार्ज वंदना (काव्य) -श्रीधर पाठक
कल्याणी (नाटक)- जयशंकर प्रसाद

⇒सन् 1913 ई०
कानन कुसुम, प्रेमपथिक (काव्य) – प्रसाद
करुणालय, प्रायश्चित (नाटक)- प्रसाद

⇒सन् 1914 ई०
प्रिय प्रवास(काव्य) – हरिऔध
जासूस की ऐयारी(उपन्यास)- गोपाल राम गहमरी

⇒सन् 1915 ई०
देहरादून(काव्य) – श्रीधर पाठक
राज्यश्री(नाटक)- जयशंकर प्रसाद

⇒सन् 1916 ई०
जूही की कली (काव्य) – निराला की प्रथम कविता
चंपा (उपन्यास) – कृष्ण लाल वर्मा

⇒सन् 1917 ई०
मिलन (काव्य) – रामनरेश त्रिपाठी
रामलाल (उपन्यास) – मनन द्विवेदी

⇒सन् 1918 ई०
झरना (काव्य) – जयशंकर प्रसाद
अंगूठी का नगीना (उपन्यास) – किशोरी लाल गोस्वामी
सेवासदन ( उपन्यास) – प्रेमचंद
कृष्णार्जुन युद्ध(नाटक)- माखनलाल चतुर्वेदी

⇒सन् 1919 ई०
विश्वप्रेम (नाटक)- सेठ गोविन्द दास

⇒सन् 1920 ई०
उच्छवास, ग्रंथि (काव्य) – पंत
पथिक ( काव्य) – रामनेश त्रिपाठी
कल्याणी (उपन्यास) – मन्नन द्विवेदी

⇒सन् 1921 ई०
प्रेमाश्रम (उपन्यास) – प्रेमचंद
विशाख (नाटक) – प्रसाद

⇒सन् 1922 ई०
सूर्यास्त (उपन्यास) – गोविन्द वल्लभ पंत

⇒सन् 1923 ई०
अनामिका (काव्य) – निराला
शकुंतला ( काव्य) – मैथिलीशरण गुप्त
अंजना (नाटक) – सुदर्शन
कंजूस की खोपड़ी ( नाटक) – गोविन्द वल्लभ पंत

⇒सन् 1924 ई०
पूर्वादल (काव्य) – सियारामशरण गुप्त
चंद हसीनों के खतूत (उपन्यास) – पांडे बेचन शर्मा उग्र

⇒सन् 1925 ई०
आँसू (काव्य) – जयशंकर प्रसाद
पंचवटी ( काव्य) – मैथिलीशरण गुप्त
रंगभूमि (उपन्यास) – प्रेमचंद
देहाती दुनिया ( उपन्यास) – शिवपूजन सहाय

⇒सन् 1926 ई०
कायाकल्प (उपन्यास) – प्रेमचंद
जनमजेय का नागयज्ञ (नाटक) – प्रसाद

⇒सन् 1927 ई०
मानसी (काव्य) – रामनरेश त्रिपाठी
गंगावतरण ( काव्य) – जगन्नाथ दास रत्नाकर
वीणा ( काव्य) – पंत
आद्रा ( काव्य) – सियाराम शरण गुप्त
हिन्दू ( काव्य) – मैथिलीशरण गुप्त
निर्मला (उपन्यास) – प्रेमचंद
चोकलेट, दिल्ली का दलाल ( उपन्यास) – उग्र
कामना (नाटक) – प्रसाद

⇒सन् 1928 ई०
पल्लव (काव्य) – सुमित्रानदंन पंत
बुधुआ की बेटी (उपन्यास) – पांडेय बेचन शर्मा उग्र
अनाथ पत्नी ( उपन्यास) – भगवती प्रसाद वाजपेयी
स्कंदगुप्त (नाटक) – प्रसाद
कर्बला (नाटक) – प्रेमचंद

⇒सन् 1929 ई०
विकट भट्ट (काव्य)- मैथिली शरण गुप्त
स्वप्न (काव्य) – रामनरेश त्रिपाठी
उद्धव शतक ( काव्य) – जगन्नाथ दास रत्नाकर
कंकाल (उपन्यास)- जयशंकर प्रसाद
परख ( उपन्यास) – जैनेंद्र कुमार
माँ, भिखारिणी (उपन्यास) – विश्वम्भरनाथ शर्मा कौशिक

⇒सन् 1930 ई०
परिमल (काव्य)- निराला
निहार ( काव्य) – महादेवी वर्मा
गढ़ कुंढार (उपन्यास)- वृन्दावन लाल शर्मा
एक घूंट (नाटक)- प्रसाद
स्वर्ण विहान ( नाटक) – हरिकृष्ण प्रेमी

⇒सन् 1931 ई०
साकेत (काव्य)- मैथिलीशरण गुप्त
आत्मोत्सर्ग (काव्य) – सियारामशरण गुप्त
गबन (उपन्यास)- प्रेमचंद
अप्सरा ( उपन्यास) – निराला
हृदय की प्यास ( उपन्यास) आ० चतुरसेन शास्त्री
चन्द्रगुप्त (नाटक)- प्रसाद
चन्द्रगुप्त मौर्य (नाटक) – उदयशंकर भट्ट

⇒सन् 1932 ई०
रश्मि (काव्य)- महादेवी वर्मा
गुंजन ( काव्य) – पंत
यशोधरा (काव्य) – गुप्त
कर्मभूमि (उपन्यास)- प्रेमचंद
राक्षस का मंदिर (नाटक)- लक्ष्मीनारायण मिश्र

⇒सन् 1933 ई०
लहर (काव्य)- प्रसाद
यशोधरा ( काव्य)- हरिऔध
भग्नदूत ( काव्य) – अज्ञेय
अलका (उपन्यास)- निराला
ध्रुवस्वामिनी (नाटक)- प्रसाद

⇒सन् 1934 ई०
सुनीता (उपन्यास)- जैनेंद्र कुमार
चित्रलेखा (उपन्यास) – भगवतीचरण वर्मा
रक्षाबंधन (नाटक)- हरिकृष्ण प्रेमी
सिंदूर की होली (नाटक) – लक्ष्मीनारायण मिश्र

⇒सन् 1935 ई०
कामायनी (काव्य)- प्रसाद
मधुशाला (काव्य)- बच्चन
रेणुका (काव्य) – दिनकर
नीरजा (काव्य) – महादेवी वर्मा
सरोज-स्मृति (शोकगीत) – निराला
फूल- पत्ते (कविता)- हरिऔध

तीन वर्ष (उपन्यास)- भगवती चरण वर्मा
लक्ष्मी का स्वागत (नाटक)- उपेन्द्रनाथ अश्क

⇒सन् 1936 ई०
(काव्य)
यूगांत – सुमित्रानन्दन पंत
द्वापर — गुप्त
सांध्यगीत – महादेवी वर्मा
मधुबाला – बच्चन
कुमकुम – बालकृष्ण शर्मा नवीन
मृण्मयी – सियारामशरण गुप्त
विसर्जन – उदयशंकर भट्ट
(उपन्यास)
गोदान – प्रेमचंद
पतिता की साधना – भगवतीप्रसाद वाजपेयी

⇒सन् 1937 ई०
मधुकलश (काव्य)- बच्चन
पारिजात, कल्पलता (काव्य) – हरिऔध
त्यागपत्र (उपन्यास)- जैनेंद्र कुमार
भाग्यचक्र (नाटक)- सुदर्शन
अंगूर की बेटी ( नाटक) – गोविन्द वल्लभ पंत

⇒सन् 1938 ई०
निशा निमंत्रण (काव्य) – बच्चन
हुँकार (काव्य) – दिनकर
ग्रामगीत (काव्य)- हरिऔध
तुलसीदास (काव्य) – निराला
चुम्बन (नाटक)- पांडेय बेचन शर्मा उग्र

⇒सन् 1940 ई०
वैदेही वनवास(काव्य) – हरिऔध
यामा (काव्य) – महादेवी वर्मा
रसवंती, द्वंद्वगीत (काव्य)- दिनकर
ग्राम्या (काव्य)- पंत
शेखर: एक जीवनी (उपन्यास)- अज्ञेय
छठा बेटा (नाटक)- उपेंद्रनाथ अश्क

⇒सन् 1941 ई०
विषपान (काव्य)- सोहनलाल द्विवेदी
दादा कामरेड (उपन्यास)- यशपाल
छाया (नाटक)- हरिकृष्ण प्रेमी

⇒सन् 1942 ई०
कुणालगीत (काव्य)- गुप्त
करील (काव्य) – रामेश्वर शुक्ल अंचल
दीपशिखा (काव्य) – महादेवी वर्मा
पर्दे की रानी (उपन्यास)- इलाचन्द्र जोशी

⇒सन् 1943 ई०
अणिमा (काव्य)- निराला
हिमकिरीटिनी (काव्य)- माखनलाल चतुर्वेदी
आकुल अंतर (काव्य) – बच्चन
देशद्रोही (उपन्यास)- यशपाल

⇒सन् 1944 ई०
अजेय खंडहर (काव्य)- रांगेय राघव
लाल चूनर (काव्य) – रामेश्वर शुक्ल अंचल
प्रेत और छाया (उपन्यास)- इलाचन्द्र जोशी

⇒सन् 1945 ई०
सतरंगिणी (काव्य)- बच्चन
धरती (काव्य) – त्रिलोचन
दिव्या (उपन्यास)- यशपाल

⇒सन् 1946 ई०
यशोधरा, कुरुक्षेत्र,सामधेनी(काव्य)- दिनकर
इत्यलम् (काव्य) – अज्ञेय
हलाहल, बंगाल का अकाल(काव्य)- बच्चन
पार्टी कामरेड (उपन्यास)- यशपाल
निर्वासिता (उपन्यास)- इलाचन्द्र जोशी
टेढ़े मेढ़े रास्ते (उपन्यास)- भगवतीचरण वर्मा
ताम्बे के कीड़े (नाटक)- भुवनेश्वर प्रसाद मिश्र

⇒सन् 1947 ई०
स्वर्णकिरण, स्वर्णधूलि(काव्य)- पंत
नींद के बादल, युग की गंगा(काव्य)- केदारनाथ अग्रवाल
कचनार (उपन्यास)- वृन्दावन लाल वर्मा

⇒सन् 1948 ई०
युगांतर, युगपथ (काव्य)- पंत
कुक्कुरमुत्ता (काव्य)- निराला
खादी के फूल, सूत की माला(काव्य)- बच्चन
मुक्तिपथ (उपन्यास)- इलाचन्द्र जोशी
झांसी की रानी(नाटक)- वृंदावन लाल वर्मा

⇒सन् 1949 ई०
हरि घास पर क्षणभर (काव्य)- अज्ञेय
हिमतरंगिणी (काव्य)- माखनलाल चतुर्वेदी
गुनाहों का देवता (उपन्यास)- धर्मवीर भारती

⇒सन् 1950 ई०
मिलन यामिनी (काव्य)- सच्चन
प्रदक्षिणा (काव्य)- गुप्त
मृगनयनी (उपन्यास)- वृन्दावन लाल वर्मा

⇒सन् 1951 ई०
रजत शिखर (काव्य)- पंत
धूप और धूँआ (काव्य)- दिनकर
माता, समर्पण (काव्य)- माखनलाल चतुर्वेदी
चीवर (उपन्यास)- रांगेय राघव
कोणार्क (नाटक)- जगदीश चंद्र माथुर

⇒सन् 1952 ई०
रश्मिरथी (काव्य)- दिनकर
जयभारत (काव्य)- गुप्त
ठंडा लोहा(काव्य)- धर्मवीर भारती
क्वासी (काव्य)- बालकृष्ण शर्मा नवीन

वितीस्ता की लहरें(नाटक)- लक्ष्मी नारायण मिश्र

सन् 1952 ई०
(उपन्यास)
सूरज का सातवाँ घोड़ा – धर्मवीर भारती
सुखदा, विवर्त – जैनेंद्र कुमार
जिप्सी – इलाचन्द्र जोशी
गंगा मैया – भैरव प्रसाद गुप्त
बलचलमा – नागार्जुन
अपराजिता – चतुरसेन शास्त्री

⇒सन् 1953 ई०
.युगधारा (काव्य)- नागार्जुन
आराधना (काव्य)- निराला
नई पौध (उपन्यास)- नागार्जुन
नागफनी का देश (उपन्यास) – अमृतराय
व्यतीत (उपन्यास) – जैनेंद्र कुमार
अंधेरे के जुगनू (उपन्यास)- रांगेय राघव

⇒सन् 1954 ई०
बावरा अहेरी (काव्य)- अज्ञेय
वर्षान्त के बादल (काव्य)- रामेश्वर शुक्ल अंचल
नील कुसुम (काव्य)- दिनकर
गीतकुंज(काव्य)- निराला
आलमगीर (उपन्यास)- आ० चतुरसेन शास्त्री
अलग अलग रास्ते(नाटक)- उपेंद्र नाथ अश्क

⇒सन् 1955 ई०
अतिमा (काव्य)- पंत
प्रणय-पत्रिका (काव्य)- बच्चन
जहाज का पंछी (उपन्यास)- इलाचन्द्र जोशी
सोमनाथ (उपन्यास)- आ०चतुरसेन शास्त्री
अंजो दीदी(नाटक)- उपेंद्र नाथ अश्क
अंधा कुआं (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1956 ई०
युगचरण (काव्य)- माखनलाल चतुर्वेदी
अमीता (उपन्यास)- यशपाल

⇒सन् 1957 ई०
इन्द्रधनुष रौंदे हुए ये (काव्य)- अज्ञेय
विष्णुप्रिया (काव्य)- गुप्त
वाप्पी (काव्य)- पंत
कब तक पुकारुँ (उपन्यास)- रांगेय राघव
महाप्रभु वल्लभाचार्य(नाटक)- सेठ गोविंद दास

सन् 1958 ई०
झूठा – सच (उपन्यास)- यशपाल
दूधगाछ (उपन्यास)- देवेंद्र सत्यार्थी
राई और पर्वत (उपन्यास)- रांगेय राघव
आषाढ़ का एक दिन(नाटक)- मोहन राकेश
डॉक्टर (नाटक)- विष्णु प्रभाकर

⇒सन् 1959 ई०
कला और बुढ़ा चान्द, चिदम्बरा (काव्य)- पंत
सत्तरंगें पंखों वाली (काव्य)- नागार्जुन
अरी! ओ करुणा प्रभामयी (काव्य)- अज्ञेय
कुछ कविताएँ (काव्य)- शमसेर बहादूरसिंह
मादा कैक्टस (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल
शारदिया ( नाटक )- जगदीश चंद्र माथुर

⇒सन् 1959 ई०
(उपन्यास)
सती मैया का छोरा – भैरवप्रसाद गुप्त
भूले बिसरे चित्र – भगवती चरण वर्मा
सेमल का फूल – मार्कण्डेय
कबूतरखाना – शैलेष मटियानी

⇒सन् 1960 ई०
वेणु लौ गूंजे धरा (काव्य)- माखनलाल चतुर्वेदी
सप्तपर्णा (काव्य) – महादेवी वर्मा
अभी बिलकुल अभी (काव्य)- केदारनाथ सिंह
फागुन के दिन चार (उपन्यास)- पांडेय बेचन शर्मा उग्र
तीन आंखों वाली मछली(नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1961 ई०
कुछ और कविताएँ (काव्य)- शमशेर बहादूर सिंह
आँगन के पार द्वार (काव्य)- अज्ञेय
उर्वशी (काव्य)- दिनकर
त्रिभंगिमा (काव्य)- बच्चन
भंवर(नाटक)- उपेंद्र नाथ अश्क

⇒सन् 1961 ई०
(उपन्यास)
अपने – अपने अजनबी — अज्ञेय
बड़ी चम्पा छोटी चम्पा— लक्ष्मीनारायण लाल
लौटे हुए मुसाफिर— कमलेश्वर
पचपन खम्भे लाल दीवार — उषा प्रियवन्दा

⇒सन् 1962 ई०
प्यासी पथराई आँखें (काव्य)- नागार्जुन
चार खेमें चौंसठ खूंटे (काव्य)- बच्चन
संशय की एक रात (काव्य)- नरेश मेहता
मित्रों मरजानी (उपन्यास)- कृष्णा सोबती
नेफा की एक शाम(नाटक)- ज्ञान अग्निहोत्री
सतरानी , दर्पण (नाटक) – लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1963 ई०
परशुराम की प्रतीक्षा(काव्य)- दिनकर
आवाजों के घेरे (काव्य)- दुष्यंत कुमार
चारु चन्द्रलेख (उपन्यास)- हजारीप्रसाद द्विवेदी
उग्रतारा (उपन्यास) — नागार्जुन
लहरों के राजहंस(नाटक)- मोहन राकेश
सीमांत के बादल (नाटक)- लक्ष्मीकांत वर्मा

⇒सन् 1964 ई०
लोकायतन (काव्य)- पंत
बिजुली काजल आँच रही (काव्य)- माखनलाल चतुर्वेदी
चान्द का मुँह टेढ़ा है (काव्य)- मुक्तिबोध
जो (उपन्यास)- प्रभाकर माचवे
अपना अपना जूता(नाटक)- लक्ष्मीकांत वर्मा

⇒सन् 1965 ई०
कोहबर की शर्त (उपन्यास)- केशव प्रसाद मिश्र
मुक्तिबोध (उपन्यास) — जैनेंद्र कुमार
अप्सरा का शाप (उपन्यास) — यशपाल
शिवाजी (नाटक)- रामकुमार वर्मा

⇒ 1966 ई०
(उपन्यास)
आधा गांव— राही मासूम रज़ा
कितने चौराहे — फणीश्वरनाथ रेणु
अमृत और विष — अमृतलाल नागर
मछली मरी हुई — राजकमल चौधरी
वतन की आबरू (नाटक)- ज्ञान अग्निहोत्री

⇒सन् 1967 ई०
अलग – अलग वैतरणी (उपन्यास)- शिवप्रसाद सिंह
एक पति के नोटस (उपन्यास) — महेंद्र भल्ला
रुकोगी नहीं राधिका (उपन्यास) — उषा प्रियवंदा
बड़े खिलाड़ी (नाटक)- उपेन्द्रनाथ अश्क

⇒सन् 1968 ई०
(उपन्यास)-
इमरतिया— नागार्जुन
जमनिया के बाबा — नागार्जुन
रागदरबारी — श्रीलाल शुक्ल
अनन्तर — जैनेंद्र कुमार
न आने वाला कल — मोहन राकेश
शतुरमुर्ग (नाटक)- ज्ञान अग्निहोत्री

⇒सन् 1969 ई०
टोपी शुक्ला (उपन्यास)- राही मासूम रज़ा
चिड़ियाघर (उपन्यास) — गिरिराज किशोर
आधे अधुरे (नाटक)- मोहन राकेश
अँधेरे का बेटा (नाटक) – रेवंतीरमण वर्मा
पहला राजा (नाटक) – जगदीश चंद्र माथूर
युगे युगे क्रांति (नाटक) – विष्णु प्रभाकर

⇒सन् 1970 ई०
कड़ियाँ (उपन्यास)- भीष्म साहनी
अग्निशिखा (नाटक)- डॉ० रामकुमार वर्मा

⇒सन् 1971 ई०
(उपन्यास)-
एकदा नैमिषारण्य — अमृतलाल नागर
एक चूहे की मौत— बद्दीउजमा
बेघर— ममता कालिया
आपका बंटी— मन्नु भंडारी
मिस्टर अभिमन्यु (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1972 ई०
मानस का हंस (उपन्यास)- अमृतलाल नागर
अंतराल (उपन्यास) — मोहन राकेश
द्रौपदी , सेतुबंध (नाटक)- सुरेन्द्र वर्मा
कर्फ्यू (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल
लौटता हुआ दिन (नाटक) – उपेन्द्रनाथ अश्क
देवयानी का कहना है (नाटक) – रमेश बक्शी

⇒सन् 1973 ई०
तमस (उपन्यास)- भीष्म साहनी
अब्दुल्ला दीवाना (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल
शताब्दी, हम लोग (नाटक) – अमृत राय

⇒सन् 1974 ई०
अनाम स्वामी (उपन्यास)- जैनेंद्र कुमार
तीस चालीस पचास (उपन्यास) — प्रभाकर माचवे
यॉर्स फेथफुली , मरजीवा (नाटक)- मुद्राराक्षस
सिंहासन खाली है (नाटक) – सुशील कुमार सिंह
टूटते परिवेश (नाटक) – विष्णु प्रभाकर
रोशनी एक नदी है (नाटक) – लक्ष्मीकांत वर्मा

⇒सन् 1975 ई०
नरक दर नरक (उपन्यास)- ममता कालिया
तीसरा हाथी (नाटक)- रमेश बक्शी

⇒सन् 1976 ई०
तीसरा आदमी (उपन्यास)- जैनेंद्र कुमार
आगामी अतीत (उपन्यास) – जैनेंद्र कुमार
शह ये मात (नाटक)- बृजमोहन शाह

⇒सन् 1977 ई०
पागल कुत्तों का मसीहा(उपन्यास)- नरेश मेहता
एक और द्रोणाचार्य (नाटक)- शंकर शेष
आठवाँ सर्ग (नाटक) – सुरेन्द्र वर्मा
कथा एक कंस की (नाटक) – दया प्रकाश सिन्हा
हानुष (नाटक) – भीष्म साहनी
सगुन पंछी (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1978 ई०
गोबर गणेश (उपन्यास)- रमेशचंद्र शाह
घरोंदा (नाटक)- विष्णु प्रभाकर
बुलबुल सराय, दुलारी बाई (नाटक) – मणि मधुकर
तेन्दुआ (नाटक) – मुद्राराक्षस

⇒सन् 1979 ई०
एक चिथड़ा सुख (उपन्यास)- निर्मल वर्मा
चित।तकोबरा (उपन्यास)- मृदुला गर्ग
राम की लड़ाई (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल
कसे हुए तार (नाटक)- रमेश बक्शी
उत्तर उर्वशी (नाटक) – हम्मीदुला
पांचवाँ सवार (नाटक) – बलराज पंडित
बादशाह गुलाम बेगम (नाटक) – गिरिराज किशोर

⇒सन् 1980 ई०
कुरु कुरु स्वाह (उपन्यास)-मनोहर श्याम जोशी
बसंती (उपन्यास) — भीष्म साहनी
इकतारे की आँख (नाटक)- मणि मधुकर
ठहरी हुई जिन्दगी (नाटक) – लक्ष्मीकांत वर्मा
कजरी वन (नाटक) – लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1981 ई०
(उपन्यास)-
बीच की दीवार — अमरकांत
किशनगढ़ का अहेरी- संजीव
खंजननयन— अमृतलाल नागर

⇒सन् 1982 ई०
सुबह दोपहर शाम (उपन्यास)- कमलेश्वर
छोटे सैयद बड़े सैयद (नाटक)- सुरेन्द्र वर्मा

⇒सन् 1983 ई०
दशार्क (उपन्यास)- जैनेंद्र कुमार
बलराम की तीर्थ यात्रा (नाटक)- लक्ष्मीनारायण लाल

⇒सन् 1984 ई०
मैं और मैं (उपन्यास)- मृदुला गर्ग
बिना दरवाजे का मकान (उपन्यास) — रामदरश मिश्र
माधवी (नाटक)- भीष्म साहनी
दंगा (नाटक) – ज्ञान अग्निहोत्री

⇒सन् 1985 ई०
करवट (उपन्यास)- अमृतलाल नागर
काजर की कोठरी (नाटक)- मृणाल पांडेय

⇒सन् 1986 ई०
(उपन्यास)-
दूसरा घर – रामदरश मिश्र
सावधान! नीचे आग है- संजीव

⇒सन् 1987 ई०
शाल्मली (उपन्यास)- नासीरा शर्मा
कहै कबीर सूनो भाई साधो (नाटक) नरेंद्र मोहन

⇒सन् 1988 ई०
(उपन्यास)-
मय्यादास की माड़ी — भीष्म साहनी
नीला चान्द — शिवप्रसाद सिंह
बंधन — नरेंद्र कोहली

⇒सन् 1989 ई०
(उपन्यास)-
रात का रिपोर्टर — निर्मल वर्मा
ठीकरे की मंगनी — नासीरा शर्मा

⇒सन् 1990 ई०
आओ पे पे घर चलें (उपन्यास)- प्रभा खेतान
शकुंतला की अँगुठी (नाटक)- सुरेन्द्र वर्मा

⇒सन् 1991 ई०
ढ़ाई घर (उपन्यास)- गिरिराज किशोर

⇒सन् 1992 ई०
मीनारें (उपन्यास)- शशिप्रभा शास्त्री

⇒सन् 1993 ई०
जिन्दा मुहावरे -(उपन्यास)— नासिरा शर्मा

⇒सन् 1994ई०
अपने – अपने चेहरे (उपन्यास)- प्रभा खेतान

⇒सन् 1995 ई०
अपने – अपने कोणार्क (उपन्यास)- चन्द्रकांता

⇒सन् 1996 ई०
हमजाद (उपन्यास)- मनोहर श्याम जोशी

⇒सन् 1997 ई०
यातनाघर (उपन्यास)- गिरिराज किशोर
एक पत्नी के नोटस (उपन्यास) — ममता कालिया

⇒सन् 1998 ई०
कलिकथा -बायां बाईपास(उपन्यास)-अल्का सरावगी

⇒सन् 1999 ई०
सुनो भाई साधो (उपन्यास)- शत्रुघ्न
पहला गिरमिटिया (उपन्यास) — गिरिराज किशोर

⇒सन् 2000 ई०
(उपन्यास)-
नीलू नीलिमा निलोफर — भीष्म साहनी
अंतिम अरण्य — निर्मल वर्मा
कितने पाकिस्तान— कमलेश्वर
समय सरगम – कृष्णा सोबती
खुले गगन के लाल सितारे- मधु कांकरिया

ये भी अच्छे से जानें ⇓⇓

net/jrf हिंदी नए सिलेबस के अनुसार मूल पीडीऍफ़ व् महत्वपूर्ण नोट्स 

रस का अर्थ व रस के भेद जानें 

साहित्य के शानदार वीडियो यहाँ देखें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *