Net jrf hindi solved paper december 2018
हिन्दी नेट पेपर solved दिसम्बर 2018
हिन्दी साहित्य के बेहतरीन वीडियो के लिए यहाँ क्लिक करें
- तपेदिक की मरीज’मन्नो’ की कथा किस कहानी में चित्रित है?
.
(1) मैं हार गई (2) बादलों के घेरे (3) सुहागिनें (4) ज़िन्दगी और गुलाब
- हरिदासीसम्प्रदाय के राधा-कृष्ण हैं :
.
(1) आत्मनिष्ठ (2) लोकनिरपेक्ष (3) जीवनसापेक्ष (4) लोकहितरक्षक
- निम्नलिखित में से कौन-सी रचना गयाप्रसाद शुक्ल सनेही की नहीं है?
.
(1) प्रेमपचीसी (2) कृषक क्रन्दन (3) स्वप्न (4) कुसुमांजलि
- ‘मुरारी और नर्गिस’के प्रेम पर आधारित उपन्यास है :
.
(1) पाप और पुण्य (2) सत्याग्रह (3) आदर्श दम्पत्ति (4) चन्द हसीनों के ख़ुतूत
(चन्द हसीनों के ख़ुतूत उपन्यास के पात्र : नर्गिस-मुरारी कृष्ण, असगरी-गोविन्द))
- किआरे यौवन अभिरामा।
जत देखल तत कहए न पारिअ, छओ अनुपम एक ठामा।
౼ उक्त काव्य-पंक्तियों में कवि कहना चाहता है कि :
.
(1) रूप-वर्णन करने में असमर्थ है।
(2) रूप-वर्णन करने में संभ्रम की स्थिति में है।
(3) रूप-वर्णन करने में समर्थ है।
(4) आंशिक रूप से रूप-वर्णन करने में समर्थ है।
- ”नारी आकर्षण पुरुष को पुरुष बनाता है, तो उसका अपकर्षण उसे गौतमबुद्ध बना देता है।”౼यह संवाद किस नाटक का है?
.
(1) आधे-अधूरे (2) आषाढ़ का एक दिन (3) पैर तले की ज़मीन (4) लहरों के राजहंस
- ”संस्कृतका कोई भी शब्द मनचाहे ढंग से तोड़-मरोड़ कर तद्भव नहीं बनाया जा सकता।”
उपर्युक्त विचार किस विद्वान का है?
.
(1) जॉर्ज ग्रियर्सन (ii) रामविलास शर्मा (iii) नामवर सिंह (iv) सुनीति कुमार चटर्जी
- राही मासूम रज़ा के द्वारा रचित उपन्यास नहीं है:
.
(i) दिल एक सादा कागज (ii) कटरा बी आर्ज़ू (iii) समर शेष है (iv) टोपी शुक्ला
- भारत में अंग्रेजों के बढ़ते प्रभाव के प्रति ध्यान आकर्षित करते हुए पद्माकर ने किस राजा के दरबार में कविता पड़ा था?
मीनागढ़ बंबई सुमन्द मंदराज बंग,
बंदर को बंद करि बंदर बसावैगो।
कहै पद्माकर कसकि कास्मीर हू को,
पिंजर सों कलिंजर छुड़ावैगो।
बाँका नृप अलीजा महाराज कबौं,
साजि दल पकरि फिरंगिन दबावैगो।
दिल्ली दहपट्टि, पटना हू को झपट्ट करि,
कबहूंक लत्ता कलकाता को उड़ावैगो।।
.
(i) अनूप गिरी (ii) रघुनाथ राव (iii) दौलतराव सिंधिया (iv) जगत सिंह
- ‘हरि अनंत हरि कथा अनंता कहहि सुनहिं बहुबिधि सब संता’౼राम कथा के प्रसंग में तुलसीदास ने यह बात किस हलवाई है?
.
(i) याज्ञवल्क्य (ii) शिव (iii) तुलसीदास की स्वयं की उक्ति है (iv) काग भुसुंडी
- ‘प्रेमशतक’के रचनाकार हैं :
.
(1) जगन्नाथदास रत्नाकर (ii) अंबिकादत्त व्यास (iii) वियोगी हरि (iv) दुलारे लाल भार्गव
- ”भक्ति के आंदोलन की जो लहर दक्षिण से आई उसी ने उत्तर भारत की परिस्थिति के अनुरूप हिंदू-मुसलमान दोनों के लिए एक सामान्य भक्ति मार्ग की भी भावना कुछ लोगों में जगाई।”౼यह कथन किसका है
.
(I) नंददुलारे वाजपेयी (II) हजारी प्रसाद द्विवेदी (III) रामचंद्र शुक्ल (IV) विजयदेव नारायण साही
- ”सिद्धांत और योगियों की रचनाओं का जीवन की स्वभाविक अनुभूति और दशा से कोई संबंध नहीं है, विशुद्ध साहित्य के अंतर्गत नहीं आती।”౼यह विचार किसका है
.
(I) वीरेंद्र वर्मा (II) मुनि जिन विजय (III) हजारीप्रसाद द्विवेदी (IV) रामचंद्र शुक्ल
- हिंदी में ऋतुसंहार के रचयिता हैं:
(i) श्रीधर पाठक (ii) ठाकुर जगमोहन सिंह (iii) भारतेंदु हरिश्चंद्र (iv) गुरु भक्त सिंह
- इनमें से कौन-सी बोली बिहारी हिंदी वर्ग में नहीं आती है:
.
(i) मगही (ii) छत्तीसगढ़ी (iii) भोजपुरी (iv) मैथिली
- ‘वटवृक्ष की छाया’में किस लेखक ने किसकी स्मृति को सुरक्षित रखने के लिए लिखी है :
.
(i) अमृतलाल नागर (ii) कमलेश्वर (iii) हजारीप्रसाद द्विवेदी (iv) अमृतराय
- अनुभूति के द्वंद से ही प्राणी के जीवन का आरंभ होता है उच्च प्राणी मनुष्य केवल1 जोड़ी अनुभूति लेकर इस संसार में आता है उक्त पंक्तियां किस निबंध से उद्धृत है?
.
(i) भाव या मनोविकार (ii) उत्साह (iii) श्रद्धा भक्ति (iv) करुणा
- निम्नलिखित में से कौन-से पश्चिमी विचारक बीसवीं सदी में मौजूद नहीं थे?
.
(i) सैमुअल टेलर कॉलेरिज (ii) बेनदेतो क्रोचे (iii) सिगमंड फ्रायड (iv) आई ए रिचर्ड्स
- रस गगन गुफा में अजर झरै।
अजपा सुमिरन जाप करै।
उक्त पंक्तियां प्रयुक्त में ‘गगन गुफा’ का अभिप्राय है :
.
(i) मूलाधार चक्र (ii) आसमान में स्थित गुफा (iii) सहस्रार चक्र (iv) अलौकिक गुफा
- निम्नलिखित में से किस कवि ने सतसई की रचना नहीं की
.
(i) रामसहाय (ii) अमीरदास (iii) मतिराम (iv) चिंतामणि
- हरिशंकर परसाई के निबंध संग्रह है:
(i) आओ बैठ लें कुछ देर (ii) सदाचार का ताबीज (iii) तुलसीदास चंदन घिसें (iv) आवारा भीड़ के ख़तरे
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii) और(iii) सही
- (i) (iii) और(iv) सही
- (ii) (iii)और (iv) सही
- (i)और (ii) सही
- निम्नलिखित विकल्पों में से किसका संबंध माखनलाल चतुर्वेदी से है:
(i) सिपाही (ii) आर्द्रा (iii) दैनिकी (iv) पुष्प की अभिलाषा
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
.
- (iii) और(iv) सही
- (i) और(iv) सही
- (ii) और(iv) सही
- (i)और (iii) सही
हिन्दी साहित्य के बेहतरीन वीडियो के लिए यहाँ क्लिक करें
- जैनेंद्र की कहानियों के पात्र हैं :
(i) शमशेर (ii) जुलैका (iii) बेंजिलो (iv) ईश्वर चंद्र
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए :
कूट :
- (i) (ii) और(iv) सही
- (ii) (iii) और(iv) सही
- (i) (ii) और(iii) सही
- (iii) और(iv) सही
(जैनेन्द्र कुमार का पहला कहानी-संग्रह ‘फाँसी. है। इसमें क्रान्तिकारी शमशेर सिंह के प्रति पुलिस अधिकारी की पुत्री जुलैका के प्रेम. की कहानी है।)
- यंद्री का लड़बड़ा, जिभ्भ का फुहड़ा
काछ का जती मुख का सती।
जो सत पुरुष ऊतमो कथी।
गोरखनाथ की दृष्टि में सच्चा साधक वही ह, जो
(i) संयमी हो।
(ii) इंद्रिय दमन करने वाला हो।
(iii) कूट भाषा बोलने वाला हो।
(iv) महासुखवादी हो।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर चुनिए :
कूट :
.
- (iii)और (iv) सही
- (i) और(ii) सही
- (i)और (iv) सही
- (i) और (iiii) सही
- निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म सही हैं
(i) विष्णुप्रिया ౼ खंडकाव्य
(ii) सिद्धराज ౼ खंडकाव्य
(iii) साकेत ౼ महाकाव्य
(iv) जय भारत ౼ मुक्तक काव्य
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii)और (iii) सही
- (i) और (ii) सही
- (i) (iii) और(iv) सही
- (iii) और(iv) सही
- सूरदास के बारे में आचार्य रामचंद्र शुक्ल द्वारा लिखित कौन से कथन सही हैं
(i) उन्होंने विट्ठलनाथ की आज्ञा दे श्रीमद् भागवत की कथा को पदों में गाया।
(ii) उन्होंने भागवत के दशम स्कंध की कथा इतिवृत्त के रूप में कह दी है।
(iii) उन्होंने भिन्न-भिन्न लीलाओं को अत्यंत मधुर और मनोहर पदों में गाया।
(iv) उनके पद अत्यंत प्रगल्भ और काव्यपूर्ण है।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii) और (iv) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही
- (i) (ii) और(iii) सही
- (i) और(ii) सही
- रीतिकालीन आचार्यों की तीन श्रेणियां हैं:
(i) उद्भावक आचार्य (ii) व्याख्याता आचार्य (iii) उद्गाता आचार्य (iv) कवि-शिक्षक
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (iii) और (iv) सही
- (i) (ii) और (iii) सही
- (i) (ii) और (iv) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही
- सुमित्रानंदन पंत की निम्नलिखित कृतियों में किन पर अरविंद-दर्शन का प्रभाव पड़ा है
(i) गुंजन (ii) सौवर्ण (iii) रजत शिखर (iv) ग्राम्या
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (ii) और (iii) सही
- (i) और (iii) सही
- (iii) और (iv) सही
- (i) और (iii) सही
- निम्नलिखित में आत्मकथा में कौन-कौन सी है:
(i) तिरस्कृत (ii) अपनी धरती अपने लोग (iii) वसंत से पतझड़ तक (iv) सहचर है समय
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i)(ii) और (iii) सही
- (i) (iii) और (iv) सही
- (i) (ii) और (iv) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही913 9431 2306-2
- निम्नलिखित में से कौन-सा नाटक लक्ष्मी नारायणलाल द्वारा रचित नहीं है?
(i) अंधा कुआं (ii) अरे मायावी सरोवर (iii) सिंहासन खाली है (iv) राम की लड़ाई
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (iii) और (iv) सही
- (i) (ii) और (iii) सही
- (i) और (iv) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही
- ‘रासपञ्चाध्यायी’की प्रमुख विशेषताएं हैं:
(i) यह रोला छंद में लिखी गई है।
(ii) इसमें कृष्ण की रासलीला का विस्तार के साथ वर्णन किया गया है।
(iii) इसमें अनुप्रासयुक्त साहित्यिक भाषा का प्रयोग किया गया है।
(iv) इसमें दूरारूढ़ कल्पना दिखाई पड़ती है।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii) और (iii) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही
- (i) (iii) और (iv) सही
- (i) (ii) और (iv) सही
- तननांबुनना तज्यौ कबीर।
राम नांम की लिखि लियौ सरीर।।
मुसी मुसी रोवै कबीर की माई। ए बारिक कैसे जीवहिं ख़ुदाई।।
उक्त काव्य-पंक्तियों में प्रयुक्त ‘मुसी मुसी’ का भावार्थ है౼
(i) मन ही मन रोना
(ii) सिसक सिसक कर रोना
(iii) दहाड़ मार कर रोना
(iv) किसी का गुण-कथन करते हुए रोना
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (iii) और (iv) सही
- (i) और (ii) सही
- (ii) और (iv) सही
- (iii) और (ii) सही
- निम्नलिखित में से कौन-से प्रगतिवादी मूल्य नहीं है?
(i) व्यष्टि-चेतना (ii) यथार्थ-चेतना (iii) इतिहास-बोध (iv) एकेश्वरवाद
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) और (iv) सही
- (iii) और (iv) सही
- (ii) और (iii) सही
- (i) (ii) और (iii) सही
- स्याम बिनोदी रे मधुबनियाँ।
अब हरि गोकुल काहे को आबहिं चाहत नौ यौबनियाँ।
सूरदास प्रभु तजी कामरी अब हरि भए चिकनियाँ।
‘अब हरि भए चिकनियाँ’ के द्वारा सूरदास क्या कहना चाहते हैं?
(1) श्रीकृष्ण चिकने घड़े हो गए हैं।
(2) श्रीकृष्ण चिकने-चुपड़े हो गए हैं।
(3) श्रीकृष्ण छैला हो गए हैं।
(4) श्रीकृष्ण सुंदर छवि वाले हो गए हैं।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) और (iv) सही
- (ii) और (iv) सही
- (iii) और (iv) सही
- (ii) और (iii) सही
- यों ही मन मेरो मेरे काम को न रह्यौ माई,
स्याम रंग ह्वै करि समान्यो स्याम रंग मैं।
उक्त काव्य-पंक्तियों में कोई गोपी या भक्त कहना चाहते हैं?
(i) श्रीकृष्ण के रंग में रंग कर मेरा रंग काला हो गया है।
(ii) मेरा रंग पहले से काला है इसलिए श्रीकृष्ण के रंग में मिल सका।
(iii) श्रीकृष्ण के रंग में रंग कर मेरा मन उन्हीं के जैसा हो गया।
(iv) मेरा मन श्रीकृष्ण के वश में हो गया है।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) और (iv) सही
- (iii) और (iv) सही
- (ii) और (iii) सही
- (i) और (ii) सही
- रहीम की कवितानगर शोभा की मुख्य विशेषताएं हैं:
(i) इसमें नगर का संकुचित वर्णन किया गया है।
(ii) इसमें वर्ण व्यवस्था के अनुसार अनेक जाति की स्त्रियों का वर्णन किया गया है।
(iii) इसमें स्त्रियों को उत्कृष्ट कोटि का बताया गया है।
(iv) ये स्त्रियां अपना उत्पाद बेचने का काम करती हैं।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii) और (iii) सही
- (ii) और (iv) सही
- (i) (ii) और (iv) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही
- दृग उरझत टूटत कुटुम जुरत चतुर चित प्रीति-
परति गांठि दुरजन हिये दई नई यह रीति।।
౼उपर्युक्त दोहे के संबंध में कौन-सा कथन सही है?
(i) इसमें कार्य-कारण संबंध का स्वाभाविक चित्रण हुआ है।
(ii) इसमें प्रेमी-प्रेमिका के रूप का स्वभाविक चित्रण हुआ है।
(iii) इसमें असंगति अलंकार है।
(iv) इसमें विभावना अलंकार है।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (ii) और (iii) सही
- (iii) और (iv) सही
- (i) और (iv) सही
- (i) और (ii) सही
- रीतिकालीन वीरकाव्य की प्रमुख विशेषताएं हैं:
(i) रासो काव्य की अपेक्षा अधिक प्रामाणिक है।
(ii) इसमें तत्कालीन इतिहास सुरक्षित है।
(iii) इसमें चामत्कारिक वर्णन और भाषाई खिलवाड़ बहुत अधिक है।
(iv) किसी वीर काव्य में फ़िरंगियों का भी वर्णन किया गया है।
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii) और (iv) सही
- (ii) और (iv) सही
- (i) और (iii) सही
- (i) (iii) और (iv) सही
- देश-विभाजन के प्रसंग पर आधारित उपन्यास है:
(i) झूठा सच (ii) तमस (iii) कितने पाकिस्तान (iv) छोटे-छोटे महायुद्ध
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (ii) और (iii) सही
- (iii) और (iv) सही
- (ii) और (iii) सही
- (i) और (ii) सही
- विदेशी पृष्ठभूमि पर आधारित हिंदी उपन्यास है:
(i) वे दिन (ii) रुको नहीं राधिका (iii) सात नदियां एक समंदर (iv) उस शहर तक
नीचे दिए गए कूट में से सही उत्तर को चुनिए :
कूट :
.
- (i) (iii) और (iv) सही
- (i) (ii) और (iii) सही
- (ii) (iii) और (iv) सही
- (iii) और (iv) सही
- प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित कहानी-संग्रह का सही अनुक्रम है
.
- इंसान के खंडहर, परिंदे, सतह से उठता आदमी, पीली छतरी वाली लड़की
- पीली छतरी वाली लड़की, परिंदे, सतह से उठता आदमी, इंसान के खंडहर
- सतह से उठता आदमी, इंसान के खंडहर, परिंदे, पीली छतरी वाली लड़की
- परिंदे, इंसान के खंडहर, सतह से उठता आदमी, पीली छतरी वाली लड़की
इंसान के खंडहर (1950), परिंदे (1960), सतह से उठता आदमी (1971), पीली छतरी वाली लड़की (2001)
- कालक्रम की दृष्टि से साहित्य-सिद्धांतों का सही अनुक्रम है
.
- रस,अलंकार, रीति, ध्वनि
- रीति, रस, ध्वनि, अलंकार
- अलंकार, रस, ध्वनि, रीति
- ध्वनि, रीति, रस, अलंकार
- प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित आत्मकथा का सही अनुक्रम है
.
- आज के अतीत,सहचर है समय, टुकड़े टुकड़े दास्तान, क्या भूलूं क्या याद करूं
- क्या भूलूं क्या याद करूं,टुकड़े टुकड़े दास्तान, सहचर है समय, आज के अतीत
- क्या भूलूं क्या याद करूं, आज के अतीत,सहचर है समय, टुकड़े टुकड़े दास्तान
- सहचर है समय,आज के अतीत, टुकड़े टुकड़े दास्तान, क्या भूलूं क्या याद करूं
क्या भूलूं क्या याद करूं (1969), टुकड़े टुकड़े दास्तान (1986), सहचर है समय (1991), आज के अतीत (2003)
- प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्नलिखित उपन्यासों का सही अनुक्रम है
.
- कठगुलाब, शेषयात्रा,सूरजमुखी अंधेरे के, ठीकरे की मंगनी
- सूरजमुखी अंधेरे के, शेषयात्रा, ठीकरे की मंगनी, कठगुलाब
- कठगुलाब, सूरजमुखी अंधेरे के, ठीकरे की मंगनी, शेषयात्रा
- कठगुलाब,ठीकरे की मंगनी, शेषयात्रा, सूरजमुखी अंधेरे के
सूरजमुखी अंधेरे के (1972), शेषयात्रा (1984), ठीकरे की मंगनी (1989), कठगुलाब (1996)
- प्रकाश वर्ष के अनुसार जयशंकर प्रसाद की रचनाओं का सही अनुक्रम है
.
- प्रेमपथिक, लहर, आँसू, कामायनी
- लहर, प्रेमपथिक, कामायनी, आँसू
- आँसू, लहर,कामायनी, प्रेमपथिक
- प्रेमपथिक,, आँसू, लहर,कामायनी
- कालक्रम के अनुसार निम्नलिखित आचार्यों का सही अनुक्रम है
.
- रामानुजाचार्य, मध्वाचार्य, निम्बकाचार्य, वल्लभाचार्य
- मध्वाचार्य,रामानुजाचार्य, वल्लभाचार्य, निम्बकाचार्य,
- रामानुजाचार्य,निम्बकाचार्य, मध्वाचार्य, वल्लभाचार्य
- निम्बकाचार्य,मध्वाचार्य, रामानुजाचार्य, वल्लभाचार्य
- प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है
.
- एकांतसंगीत, मधुशाला, सतरंगिनी, मिलनयामिनी
- सतरंगिनी, मधुशाला, मिलनयामिनी, एकांतसंगीत
- मधुशाला, एकांतसंगीत, सतरंगिनी, मिलनयामिनी
- मधुशाला, सतरंगिनी, मिलनयामिनी, एकांतसंगीत
- कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित रचनाकारों का सही अनुक्रम है
.
- पुष्पदंत, सरहपा, हेमचंद्र, अद्दहमान
- हेमचंद्र, सरहपा, पुष्पदंत, अद्दहमान
- सरहपा, पुष्पदंत, अद्दहमान, हेमचंद्र
- सरहपा, हेमचंद्र, अद्दहमान, पुष्पदंत
- जन्म-काल के अनुसार निम्नलिखित रचनाकारों का सही अनुक्रम है
.
- अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, श्रीधर पाठक, सुमित्रानंदन पंत, जयशंकर प्रसाद
- उपाध्यायसिंह उपाध्याय हरिऔध, श्रीधर पाठक, जयशंकर प्रसाद, सुमित्रानंदन पंत
- श्रीधर पाठक, अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, जयशंकर प्रसाद, सुमित्रानंदन पंत
- श्रीधर पाठक, जयशंकर प्रसाद, अयोध्यासिंह उपाध्याय हरिऔध, सुमित्रानंदन पंत
- कालक्रम की दृष्टि से निम्नलिखित ग्रंथों का सही अनुक्रम है
.
- भावविलास, काव्यनिर्णय, जगद्विनोद, रसरहस्य
- काव्यनिर्णय, रसरहस्य, जगद्विनोद, भावविलास
- भावविलास, काव्यनिर्णय, रसरहस्य, जगद्विनोद
- रसरहस्य,भावविलास, काव्यनिर्णय जगद्विनोद
- काव्यशास्त्रीय ग्रंथों का कालक्रमानुसार सही अनुक्रम है
- काव्यादर्श, काव्यमीमांसा, वक्रोक्तिजीवितम्, ध्वन्यालोक
- काव्यमीमांसा, काव्यादर्श, ध्वन्यालोक, वक्रोक्तिजीवितम्
- काव्यादर्श, ध्वन्यलोक, काव्यमीमांसा, वक्रोक्तिजीवितम्
- ध्वन्यालोक, वक्रोक्तिजीवितम्, काव्यमीमांसा, काव्यादर्श
- ‘अंधायुग’नाटक के अंक शिक्षकों का सही अनुक्रम है:
.
- कौरव नगरी, अश्वत्थामा का अर्धसत्य, पशु का उदय, गांधारी का शाप
- कौरव नगरी, पशु का उदय, गांधारी का शाप, अश्वत्थामा का अर्धसत्य
- कौरव नगरी, पशु का उदय, अश्वत्थामा का अर्धसत्य, गांधारी का शाप
- पशु का उदय, कौरव नगरी, अश्वत्थामा का अर्धसत्य, गांधारी का शाप
- प्रकाशन-वर्ष के अनुसार निम्नलिखित रचनाओं का सही अनुक्रम है:
.
- अनामिका, झरना, पल्लव, नीहार
- झरना, अनामिका, पल्लव, नीहार
- झरना, पल्लव, अनामिका, नीहार
- पल्लव,नीहार, झरना, अनामिका
- प्रकाशन वर्ष के अनुसार विद्यानिवास मिश्र के निबंध संग्रहों का सही अनुक्रम है:
.
- तमाल के झरोखे से, शिरीष की याद आई, रथयात्रा, शेफाली झर रही है
- तमाल के झरोखे से, शेफाली झर रही है, शिरीष की याद आई, रथयात्रा
- शेफाली झर रही है, रथयात्रा, तमाल के झरोखे से, शिरीष की याद आई
- शिरीष की याद आई, तमाल के झरोखे से, शेफाली झर रही है, रथयात्रा
- जन्म-वर्ष के अनुसार पाश्चात्य विचारकों का सही अनुक्रम है:
.
- मैथ्यू अर्नाल्ड, सैमुअल टेलर कॉलेरिज, ऑस्कर वाइल्ड, आई. ए. रिचर्ड्स
- ऑस्कर वाइल्ड, आई. ए. रिचर्ड्स, सैमुअल टेलर कॉलेरिज, मैथ्यू अर्नाल्ड
- सैमुअल टेलर कॉलेरिज, मैथ्यू अर्नाल्ड, ऑस्कर वाइल्ड, आई. ए. रिचर्ड्स
- आई. ए. रिचर्ड्स, ऑस्कर वाइल्ड, मैथ्यू अर्नाल्ड, सैमुअल टेलर कॉलेरिज
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क(Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (Assertion) (A) : नारीवाद पितृसत्तात्मक समाज से संघर्ष का विमर्श है।
तर्क (Reasions) (R) : इसीलिए हिंदी का संपूर्ण स्त्री-लेखन अपने लिए पुरुषों के अस्तित्व को नकारता है।
- (A)ग़लत (R) सही
- (A)सही (R) ग़लत
- (A)सही (R) सही
- (A)ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना(Assertion) (A) है और दूसरा तर्क(Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए:
अभिकथन (Assertion) (A) : कहानी छोटे मुंह बड़ी बात करती है।
तर्क (Reasions) (R) : लेकिन लघु आकार के कारण कहानी संपूर्ण जीवन-बोध और सामाजिक सत्य को प्रकाशित नहीं कर सकती।
- (A)ग़लत (R) ग़लत
- (A)सही (R) सही
- (A)ग़लत (R) सही
- (A)सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : जयशंकर प्रसाद का चंद्रगुप्त नाटक स्वतंत्रता और गणतंत्र का यूटोपिया है।
तर्क (Reasions) (R) : इसलिए उन पर वर्तमान से पलायन और इतिहास के गड़े मुर्दे उखाड़ने का आरोप लगा।
- (A)ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : मैथिलीशरण गुप्त भारतीय संस्कृति आख्याता हैं।
तर्क (Reasions) (R) : इसीलिए उनके काव्यों में आधुनिक दृष्टिकोण नहीं मिलता।
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : प्रगतिवादी कवियों ने अधिकांशत प्रकृति के उन्हीं रूपों का चित्रण किया है जिनमें उन्हें मनुष्य के सामाजिक जीवन की कोई गहरी अर्थच्छाया दिखाई पड़ी।
तर्क (Reasions) (R) : इसीलिए इसमें सुपरिचित ग्राम्य-प्रकृति के स्थान पर प्रकृति का वन्य और पर्वतीय रूप चित्रित हुआ है।
.
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : भ्रम, कल्पना और प्रातिभ ज्ञान के विरुद्ध प्रत्यक्ष और ठोस अनुभव को महत्व देना आधुनिक बोध का प्रमुख लक्षण माना जा सकता है।
तर्क (Reasions) (R) : इस अनुभववादी दृष्टिकोण का प्रभाव काव्य की रचना-प्रक्रिया और रसायन की प्रणाली पर भी पड़ता है।
.
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : रस न तो निर्विकल्प ज्ञान का विषय है और न सविकल्पक।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि रस की प्रतीति में श्रृंगार, वीर, हास्य, करुण आदि रस विशेष रूप से आभासित होते हैं, इसलिए निर्विकल्प ज्ञान का विषय नहीं है।
.
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : मिथकशास्त्र मनुष्य की मानसिक संरचना को समझने की एक भ्रामक विद्या है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि यह एक असत्य कथा, मिथ्या अथवा कोरी कल्पना है।
.
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : छायावाद रीति काव्य की भाँति शुद्ध मांसल प्रेम का काव्य है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि छायावादी कविता में व्यक्तिनिष्ठ वासना की अभिव्यक्ति हुई है।
.
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : सौन्दर्यकारक धर्मों को अलंकार कहते हैं।
तर्क (Reasions) (R) : लेकिन इनका कल्पना से कोई संबंध नहीं होता।
.
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) सही
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : काव्यश्रवन या नाट्यदर्शन से आविर्भूत रस आनन्द का ही पर्याय होता है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि पश्चिमी शास्त्रों में रस को ब्रह्मानंद का समानार्थी कहा गया है।
.
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : परंपरा रूढ़ि पालन नहीं, आधुनिकता की पक्षधर है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि परंपरा में अतीत के प्रति आसक्ति और परिवर्तन का निषेध होता है।.
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : कला भी ज्ञान का एक प्रकार और सत्य की उपलब्धि की एक साधना है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि कला-जगत् में भी कलाकार के चित्त में जब वस्तु-सत्य उद्भासित होता है, तभी वह श्रेष्ठ कला-रचना में प्रवृत्त होता है। इसलिए हर महान कला-कृत्ति सत्य से समन्वित होती है।
.
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : क्लासिक नाटक देशकालातीत नहीं होता।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि क्लासिक रचना एक गतिशील पाठ है।
.
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : वीरता का अनुकरण किया जा सकता है, वैसे ही जैसे मन की प्रसन्नता उधार ली जा सकती है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि वीरता का संबंध शरीर बल से होता है, मनोबल से नहीं।
.
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : काव्य और कला-सृजन संघर्ष का फल है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि सृजनशील व्यक्तित्व गतिशीलता के साथ अपने समय के अभावों और दबावों से जूझता है।
.
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : संचारी भावों के उदय होने से रसावस्था को स्थायित्व प्राप्त होता है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि विभाव, अनुभाव तथा संचारी भाव स्थाई भावों के सहायक होते हैं।
.
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : वे शब्द जो आज अमूर्त विचारों का वाहक हैं, आरंभ में अनुभूत वस्तुओं के व्यंजक थे।
तर्क (Reasions) (R) : इसीलिए सादृश्य-विधान भाषा की मूल प्रकृति नहीं है।
.
- (A) ग़लत(R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : विम्ब-विधान और चित्रात्मकता काव्य में महत्वपूर्ण उपादान है। इनसे कविता में सौन्दर्य की वृद्धि होती है, किंतु साध्य नहीं है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि कला की शक्ति का मूल स्रोत मिट्टी और जीवन है। कोरे बिम्बों का खेल आतिशबाज़ी का काम है।
.
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- प्रश्न में दो कथन दिए गए हैं। इनमें से एक स्थापना (Assertion) (A) है और दूसरा तर्क (Reasions) (R) है। कूट में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए :
अभिकथन (Assertion) (A) : उपभोक्तावादी सभ्यता से असंतोष भाववादी बुद्धिजीवियों के लिए स्वभाविक है।
तर्क (Reasions) (R) : क्योंकि उनके अनुसार इस सभ्यता से मानव-मूल्यों में गिरावट आई है।
.
- (A) सही (R) सही
- (A) सही (R) ग़लत
- (A) ग़लत (R) सही
- (A) ग़लत (R) ग़लत
- निम्नलिखित कविताओं को उनके रचयिता ओं के साथ सुमेलित कीजिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुनिए
सूची-i सूची-ii
(a) नदी की बाँक पर छाया (i) सर्वेश्वरदयाल सक्सेना
(b) आज नदी बिल्कुल उदास थी (ii) अज्ञेय
(c) ठंडा लोहा (iii) केदारनाथ अग्रवाल
(d) कुआनो नदी (iv) धर्मवीर भारती
(v) नरेंद्र शर्मा
.
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(v)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(i)
- (a)-(ii) (b)-(i) (c)-(iii) (d)-(v)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- आचार्य रामचंद्र शुक्ल के इन कथनों को संबद्ध कवियों से सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) ‘अज्ञात प्रिय’ की ओर इशारा करने की करने के अतिरिक्त इन्होंने जगत् के अनेक प्रस्तुत रूपों और व्यापारों को भी अपनी सरल भावनाओं के रंग में देखा है। (i) महादेवी वर्मा
(b) इस वेदना को लेकर इन्होंने हृदय की ऐसी अनुभूतियां सामने रखी हैं जो लोकोत्तर हैं।
(ii) रामकुमार वर्मा
(c) कवि की रहस्य-दृष्टि प्रकृति की आत्मा ౼जगत् के रूपों और व्यापारों में व्यक्त होने वाली आत्मा౼की ओर जाती है। (iii) सुमित्रानंदन पंत
(d) इनकी रहस्यवादी रचनाओं को देखकर चाहे तो यह कहें कि मधु वर्षा के मानस-प्रसार के लिए रहस्यवाद का पर्दा मिल गया। (iv) जयशंकर प्रसाद
(v) सूर्यकांत त्रिपाठी निराला
.
- (a)-(i) (b)-(iii) (c)-(ii) (d)-(iv)
- (a)-vi) (b)-(ii) (c)-(iv) (d)-(iii)
- (a)-(ii) (b)-(i) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(v) (b)-(i) (c)-(iii) (d)-(iv)
- निम्नलिखित नाटककारों को उनके द्वारा रचित नाटकों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) सुरेंद्र वर्मा (i) इतिहास चक्र
(b) हमीदुल्लाह (ii) पोस्टर
(iii) मुद्राराक्षस (iii) सेतुबंध
(d) शंकर शेष (iv) मरजीवा
(v) दरिंदे
.
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(i)
- (a)-(iii) (b)-(v) (c)-(iv) (d)-(ii)
- (a)-(iv) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(v)
- निम्नलिखित काव्य-पंक्तियों को उनके रचयिताओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) जाके मुँह माथा नहीं नाहीं रूप-कुरूप। (i) मलिक मोहम्मद जायसी
(b) औ मन जानि कबित्त अस कीन्हा मकु यह रहे जगत् में चीन्हा। (ii) सूरदास
(c) हरि हैं राजनीति पढ़ि आए (iii) कबीर
(d) नमामीशमीशान निर्वाणरूपम्। विभुम् व्यापकम् ब्रह्म वेदस्वरूपम्। (iv) रामानंद
(v) तुलसीदास
.
- (a)-(iv) (b)-(v) (c)-(ii) (d)-(i)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(v)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(v)
80 – निम्नलिखित काव्य कृतियों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) अलंकार प्रकाश (i) रसलीन
(b) अंगदर्पण (ii) आलम
(c) आलमकेलि (iii) याक़ूब ख़ाँ
(d) रतनहजारा (iv) रसनिधि
(v) भूषण
.
- (a)-(iii) (b)-(iv) (c)-(v) (d)-(ii)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(v)
- (a)-(v) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(iv)
हिन्दी साहित्य के बेहतरीन वीडियो के लिए यहाँ क्लिक करें
- निम्नलिखित कवियों को उनकी प्रवृत्ति के आधार पर सुमेलित कीजिएष नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) स्वामी हरिदास (i) निर्गुणोपासक
(b) मलूकदास (ii) निरीश्वरवादी
(c) कण्हपा (iii) मधुरोपासक
(d) कुतुबन (iv) भोगवादी
(v) एकेश्वरवादी
.
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(i)
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(v)
- (a)-(iv) (b)-(v) (c)-(iv) (d)-(iii)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- निम्नलिखित निबंध संग्रह को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) बालम खुद (i) हजारीप्रसाद द्विवेदी
(b) बबूल और कैप्टस (ii) दुलारे बाजपाई
(c) विचार और वितर्क (iii) नामवर सिंह
(d) कन्यादान (iv) रामदरश मिश्र
(v) अध्यापक पूर्णसिंह
.
- (a)-(iv) (b)-(v) (c)-(ii) (d)-(i)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(iii) (b)-(iv) (c)-(i) (d)-(v)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(v)
- निम्नलिखित ग्रंथों को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को:
सूची-i सूची-ii
(a) भाषाभूषण (i) मतिराम
(b) अलंकार पंचाशिका (ii) पद्माकर
(c) विष्णुपद कीर्तन (iii) जसवंत सिंह
(d) रसविलास (iv) चिंतामणि
(v) रसनिधि
.
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(v) (d)-(iv)
- (a)-(i) (b)-(v) (c)-(ii) (d)-(iii)
- (a)-(iv) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(v)
- (a)-(ii) (b)-(iv) (c)-(v) (d)-(i)
- निम्नलिखित उपन्यासों को संबंधित परिवेश के साथ सुमेलित कीजिए नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए
सूची-i सूची-ii
(a) राग दरबारी (i) बहादुरगंज
(b) अंतिम अरण्य (ii) बस्तर, मध्यप्रदेश
(c) बसंती (iii) गंगोली
(d) कोरजा (iv) शिवपालगंज
(v) महानगर दिल्ली
.
- (a)-(iii) (b)-(iv) (c)-(v) (d)-(i)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(v)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(iv) (b)-(i) (c)-(v) (d)-(ii)
- निम्नलिखित सिद्धांतों को संबंधित विचारों का के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) संरचनावाद (i) आई ए रिचर्ड्स
(b) अस्तित्ववाद (ii) क्लार्क लेवी स्ट्रॉस
(c) मूल्य सिद्धांत (iii) अल्बर्ट कामू
(d) यथार्थवाद (iv) बेनदेतो क्रोचे
(v) जॉर्ज लुकास
- 1. (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(i) (d)-(v)
- (a)-(v) (b)-(i) (c)-(iv) (d)-(ii)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iv) (d)-(iii)
- (a)-(ii) (b)-(iv) (c)-(iii) (d)-(i)
- निम्नलिखित आलोचकों को उनकी कृतियों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए उत्तर को नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) लक्ष्मीकांत वर्मा (i) भक्ति काव्य और लोकजीवन
(b) रामस्वरूप चतुर्वेदी (ii) नई कविता के प्रतिमान
(c) शिवदान सिंह चौहान (iii) कामायनी का पुनर्मूल्यांकन
(d) शिव कुमार मिश्र (iv) साहित्य का सौंदर्यशास्त्र
(v) हिंदी साहित्य के अस्सी वर्ष
.
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(v) (d)-(i)
- (a)-(iv) (b)-(ii) (c)-(i) (d)-(v)
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(iv) (d)-(ii)
- (a)-(i) (b)-(v) (c)-(ii) (d)-(iii)
- निम्नलिखित पंक्तियों को उनके रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) पंडिअ सअल सत्त बक्खाणइ (i) गोरखनाथ
(b) नौ लख लख पातरि आगे नाचौं (ii) चंद्रबरदाई
(c) बारह बरिस लै कुकर जीएं (iii) सरहपा
(d) बज्जिय घोर निसान रान चौहान चहौं दिस (iv) नरपति नाल्ह
(v) जगनिक
. .
- (a)-(ii) (b)-(iv) (c)-(i) (d)-(v)
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(v) (d)-(ii)
- (a)-(iv) (b)-(v) (c)-(iii) (d)-(i)
- (a)-(iv) (b)-(ii) (c)-(v) (d)-(iii)
- 88. यात्रा-साहित्य से संबद्ध निम्नलिखित रचनाओं को उनके लेखकों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) कितना अकेला आकाश (i) नासिरा शर्मा
(b) जहां फव्वारा लहूर होते हैं (ii) कमलेश्वर
(c) आंखों देखा पाकिस्तान (iii) रमेश चंद्र शाह
(d) अंतहीन आकाश (iv) नरेश मेहता
(v) विश्वनाथ प्रसाद तिवारी
.
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(i)
- (a)-(iii) (b)-(iv) (c)-(iv) (d)-(ii)
- (a)-(iv) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(v)
- 8 निम्नलिखित बोलियों को उनके क्षेत्र के साथ सुमेलित कीजिए।नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए उत्तर को चुनिए :
सूची-i सूची-ii
(a) पश्चिमी पहाड़ी (i) गढ़वाल
(b) मध्यवर्ती पहाड़ी (ii) पटना
(c) भोजपुरी (iii) शिमला
(d) मगही (iv) ग़ाज़ीपुर
(v) बिलासपुर
.
- (a)-(iv) (b)-(iii) (c)-(ii) (d)-(v)
- (a)-(iii) (b)-(iv) (c)-(v) (d)-(i)
- (a)-(i) (b)-(iii) (c)-(ii) (d)-(iv)
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(iv) (d)-(ii)
- निम्नलिखित कहानियों को उनके पात्रों से सुमेलित कीजिए।नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-i सूची-ii
(a) गदल (i) गोमती
(b) गुल की बन्नो (ii) मिनी
(c) पिसनहारी का कुआं (iii) निहाल
(d) एक ठहरा हुआ चाकू (iv) मिहिरलाल
(v) गजाधर
.
- (a)-(iii) (b)-(iv) (c)-(ii) (d)-(ii)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(iv) (d)-(v)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(iv) (b)-(ii) (c)-(i) (d)-(iii)
- निम्नलिखित उपन्यासों को उनके विषय के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
सूची-I सूची-ii
(a) नाच्यौ बहुत गोपाल (i) इलाहाबाद का परिवेश
(b) सूरज का सातवां घोड़ा (ii) सांप्रदायिक उन्माद
(c) मुझे चांद चाहिए (iii) दलित जीवन
(d) गली आगे मुड़ती है (iv) रंगमंच और सिनेमा संसार
(v) वाराणसी का शैक्षिक परिसर
.
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(ii) (d)-(iv)
- (a)-(iii) (b)-(i) (c)-(iv) (d)-(v)
- (a)-(iv) (b)-(iii) (c)-(ii) (d)-(v)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(i) (d)-(iv)
- निम्नलिखित कवियों को उनके जन्म-स्थान के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए कई उत्तर को चुनिए:
(a) गुरु नानक (i) अहमदाबाद
(b) दादूदयाल (ii) दोसा
(c) धर्मदास (iii) बांधवगढ़
(d) सुंदरदास (iv) तलवंडी
(v) अमृतसर
.
- (a)-(iv) (b)-(i) (c)-(iii) (d)-(ii)
- (a)-(v) (b)-(iii) (c)-(i) (d)-(iv)
- (a)-(iv) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(i)
- (a)-(i) (b)-(iii) (c)-(ii) (d)-(iv)
- निम्नलिखित आधुनिक प्रबंध काव्य के दूसरों को उन की चारित्रिक विशेषताओं से सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
(a) मृत्यु के प्रश्न से जूझता पात्र (i) ‘कामायनी’ का मनु
(b) कामाध्यात्म के प्रश्न से जूझता पात्र (ii) ‘संशय की एक रात’ का राम
(c) युद्ध के प्रश्न से जूझता (iii) ‘उर्वशी’ का पुरुरवा
(d) अपनी दुर्बलताओं से संघर्षरत पात्र (iv) नचिकेता
(v) ‘जयद्रथ वध’ का कर्ण
.
- (a)-(iv) (b)-(v) (c)-(ii) (d)-(i)
- (a)-(v) (b)-(iv) (c)-(iii) (d)-(ii)
- (a)-(iv) (b)-(iii) (c)-(ii) (d)-(i)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- निम्नलिखित रचनाकारों को उनकी रचनाओं के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर को चुनिए:
(a) रामधारी सिंह दिनकर (i) एकलव्य
(b) रामकुमार वर्मा (ii) पथिक
(c) रामनरेश त्रिपाठी (iii) ज़मीन पक रही है
(d) केदारनाथ सिंह (iv) दिल्ली
(v) बात बोलेगी
- (a)-(iv) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(v)
- (a)-(iv) (b)-(i) (c)-(ii) (d)-(iii)
- (a)-(i) (b)-(ii) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(v) (d)-(iv)
- निम्नलिखित रचनाओं को उनके रचनाकारों के साथ सुमेलित कीजिए। नीचे दिए गए कूट का प्रयोग करते हुए कई उत्तर को चुनिए:
(a) अष्टयाम (i) स्वामी हरिदास
(b) वीर सिंह देव चरित (ii) नाभादास
(c) रसमंजरी (iii) केशवदास
(d) केलिकाल (iv) रसखान
(v) नंददास
.
- (a)-(iii) (b)-(ii) (c)-(i) (d)-(v)
- (a)-(i) (b)-(iv) (c)-(ii) (d)-(iii)
- (a)-(v) (b)-(i) (c)-(iii) (d)-(iv)
- (a)-(ii) (b)-(iii) (c)-(v) (d)-(i)
- प्रतीक के आकलन का आधार क्या है?
- 1 वस्तु का चित्रांकन करना
- 2-ज्ञानेंद्रिय के स्तर पर अनिवार्यतः मूर्त होना
- 3-अंतर्दृष्टि या सूक्ष्म बौद्धिक प्रेरणा
- 4-व्यक्तिगत अनुसंग
- निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही नहीं है?
- 1 -प्रतीक का आधार जीवन की अनेकता है।
- 2 – प्रतीक का ग्रहण संदर्भ से अलग एकांत रूप में संभव है।
- 3 -प्रतीक संकेत द्वारा वस्तु की विशेषता ध्वनित करता है।
- 4- प्रतीक में तार्किक संगति अवश्य रहती है।
- निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
- 1- बिम्ब-विधान में तार्किक संगति रहती है।
- 2-बिम्ब ज्ञानेंद्रिय के स्तर पर मूर्त नहीं होता।
- 3-बिम्ब-विधान बहुत-से विश्रृंखल क्षणों का समुच्चय नहीं है।
- 4-बिम्ब की प्रेषणीयता उसके पूरे संदर्भ के साथ होती है।
- निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
- 1- बिम्ब की मूर्तता केवल दृष्टि विषयक होती है।
- 2- मूर्तता नाद, घ्राण या स्वाद से संबंधित नहीं होती।
- 3- बिम्ब का ज्ञानेंद्रिय के किसी स्तर पर मूर्त होना अनिवार्य है।
- 4- बिम्ब ज्ञानेंद्रिय से असंबद्ध होता है।
- निम्नलिखित में से कौन-सा कथन सही है?
- 1- बिम्ब का ढांचा आनुषंगिक नियमों द्वारा बुना जाता है।
- 2- बिम्ब के संगठन में अबौद्धिकता, अंतर्विरोध और व्यक्तिक्रम नहीं होता।
- 3- प्रतीकों में तार्किक संगति का अभाव होता है।
4- तार्किक संगति बिम्ब की तीव्रता को बढ़ाती है।
net/jrf whatsapp group batch join kare
हिन्दी साहित्य चैनल
whatsapp no.9929735474
ग्रुप पूर्णतया चार्जेबल है
हिन्दी साहित्य के बेहतरीन वीडियो के लिए यहाँ क्लिक करें
ugc net hindi question paper 2018,
ugc net solved paper hindi,
ugc net hindi question papers with answers 2018,
ugc net hindi solved paper free download,
ugc net hindi question paper 2018,
ugc net hindi december 2018 question paper
ugc net hindi question paper 2018 pdf
hindi ugc net question paper with answer 2018,